समृद्ध ग्राम द्वारा आयोजित पांच दिवसीय कृषि और उद्यम सखी ट्रेनिंग प्रोग्राम का समापन

समृद्ध ग्राम द्वारा आयोजित पांच दिवसीय कृषि और उद्यम सखी ट्रेनिंग प्रोग्राम का समापन

हरिद्वार, 29 अक्टूबर। समृद्ध ग्राम, पतंजलि दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट के तत्वावधान में आयोजित पांच दिवसीय कृषि और उद्यम सखी ट्रेनिंग प्रोग्राम का समापन हुआ। 
इस अवसर पर तीन दिवसीय ट्रेनिंग में प्राकृतिक कृषि जैविक कृषि और मृदा परीक्षण के महत्व को समझाते हुए धरती का डॉक्टर किट का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त उद्यम सखियों को पांच दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम के अंतर्गत स्टॉक और इन्वेंटरी मैनेजमेंट, क्वालिटी कंट्रोल और क्वालिटी एनालिसिस के साथ-साथ अपने व्यापार को समृद्धशाली बनाने के लिए -मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग के विषय में विस्तार से समझाया गया।
कार्यक्रम के समापन पर स्वामी रामदेव जी ने कहा कि भारत ग्राम में बसता है। पतंजलि का उद्देश्य ग्रामीण आर्थिक समृद्धि के साथ आजीविका अभिवृद्धि करके पूर्ण रूप से ग्राम विकास करने का है।  पतंजलि ने योग क्रांति, ऋषि क्रांति, कृषि क्रांति को पूर्ण कर और अब ग्रामीण भारत की एक आर्थिक समृद्धि की क्रांति का आरंभ किया है।
इस अवसर पर आचार्य बालकृष्ण जी ने संबोधित करते हुए कहा कि हम हाथ से हाथ मिलाकर कृषि सखियों की मदद करना चाहते हैं। हम उद्यम सखियों को तकनीकी आधारित शिक्षा से समृद्ध करके आर्थिक समृद्धि करते हैं।
कार्यक्रम में उत्तराखंड राज्य आजीविका मिशन के एडिशनल सीईओ श्री प्रदीप कुमार पांडे जी ने बताया कि पतंजलि ने उत्तराखंड प्रांत में इंडस्ट्री के रूप में भी एक अलग और विश्वविख्यात पहचान बनाई है जिसका लाभ केवल ग्रामीणों को बल्कि उत्तराखंड राज्य के सभी उद्यमियों को मिल रहा है।्र
कार्यक्रम में अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए कृषि सखियों और उद्यम सखियों ने कहा कि वह पतंजलि ट्रेनिंग संस्थान में बार-बार आकर ट्रेनिंग करना चाहेंगी। सभी बहनों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुत दी जिसमें उत्तराखंड राज्य के विभिन्न लोकगीत, लोक नृत्य और उत्तराखंड राज्य के समृद्धि और खुशहाली के लिए गीतों की बहुत सुंदर प्रस्तुति रही।
कृषि एवं उद्यम सखियों को धरती का डॉक्टर किट और सर्टिफिकेट प्रदान किया गया। इसी प्रकार से नॉन फार्म की सभी बहनों को सर्टिफिकेट के साथ B-POS मशीन प्रदान की गई। कार्यक्रम में उत्तराखण्ड राज्य आजीविका मिशन के स्टेट मैनेजर श्री रोहित, मिशन मैनेजर सुश्री शीतल चौहान, पतंजलि संस्था के वरिष्ठ श्री एन.सी. शर्मा, पतंजलि योगपीठ की क्रय समिति अध्यक्षा बहन अंशुल, वी.पी. शिवा प्रसाद पतंजलि रिसर्च फाउंडेशन की पूरी टीम उपस्थित रही।

Advertisment

Latest News

परम पूज्य योग-ऋषि स्वामी जी महाराज की शाश्वत प्रज्ञा से नि:सृत शाश्वत सत्य........... परम पूज्य योग-ऋषि स्वामी जी महाराज की शाश्वत प्रज्ञा से नि:सृत शाश्वत सत्य...........
ओ३म 1. भारत का सामर्थ्य - रोगमुक्त इंसान एवं रोगमुक्त जहान् और न केवल रोगमुक्त, नशा, हिंसा, घृणा, विध्वंस, युद्ध...
पतंजलि ने आयुर्वेद को सर्वांगीण, सर्वविध रूप में, सर्वव्यापी व विश्वव्यापी बनाया
नेपाल में भूकंप पीडि़तों के लिए पतंजलि बना सहारा
पतंजलि विश्वविद्यालय में 'समग्र स्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक चिकित्सा’ विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन
शास्त्रों के अनुसार राजधर्म का स्वरूप
जीवन को निरोगी एवं स्वस्थ बनायें उपवास (Fasting)
हिन्दू नृवंश के विश्वव्यापी विस्तार के संदर्भ में आवश्यक विचार
स्वास्थ्य समाचार
हिपेटाइटिस
अनुशासन : योग का प्रथम सोपान