विदेशों में भी पतंजलि के सहयोग से बज रहा है आयुर्वेद का डंका!

विदेशों में भी पतंजलि के सहयोग से बज रहा है आयुर्वेद का डंका!

   6 सितम्बर। आचार्य बालकृष्ण जी के कुशल नेतृत्व में पतंजलि अनुसंधान संस्थान ने अनेकों जड़ी-बूटियों पर अनुसंधान कर नवीन गुणकारी औषधियों का निर्माण किया है जिनका लाभ सम्पूर्ण मानवता को मिल रहा है।
इसी क्रम में आयुर्वेद की औषधीय क्षमता के परीक्षण हेतु आस्ट्रेलिया के Swinburne University के प्रोफेसरों पतंजलि अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा अनुसंधान किया गया कि किस प्रकार से आयुर्वेदिक दवाइयां शरीर के अच्छे लाभकारी बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करती हैं।
इस अवसर पर आचार्य जी ने बताया कि पतंजलि के इस नवीन अनुसंधान को विश्व प्रसिद्ध Oxford University Press के FEMS Microbiology Ecologyजर्नल ने स्वीकार किया है। आचार्य जी ने कहा कि हमें प्रसन्नता है कि आयुर्वेद की शक्ति को विदेशी वैज्ञानिक केवल स्वीकार कर रहे हैं अपितु अनुसंधान के लिए भी आगे रहे हैं।
उन्होंने बताया कि इससे पूर्व भी हमने गिलोय, अश्वगंधा, सी बकथॉर्न, पुत्रजीवक, सर्वकल्प क्वाथ, पीड़ानिल क्वाथ, शिवलिंगी बीज, च्यवनप्राश, तुलसी, काकड़ासिंघी आदि पर शोध किया है जिनको विश्वप्रसिद्ध जर्नल्स जैसे- Elsevier, Springer, Frontiers, Nature, Molecules, Biomolecules, Journal of Separation Science, Journal of Inflammation Research, Nanoscale Advances आदि में प्रमुखता से स्थान मिला है जिससे विदेशों में भी पतंजलि के आयुर्वेद का डंका बजा है।
आचार्य जी ने बताया कि पतंजलि पूर्ण वैज्ञानिक मापदण्डों के अनुरूप कार्य करता है तथा एनएबीएल मान्यता प्राप्त लैब्स से लेकर एनिमल ट्रायल अन्य सभी प्रकार की सुविधाएँ पतंजलि अनुसंधान संस्थान में उपलब्ध हैं।
Tags:  

Advertisment

Latest News

परम पूज्य योग-ऋषि स्वामी जी महाराज की शाश्वत प्रज्ञा से नि:सृत शाश्वत सत्य........... परम पूज्य योग-ऋषि स्वामी जी महाराज की शाश्वत प्रज्ञा से नि:सृत शाश्वत सत्य...........
ओ३म 1. भारत का सामर्थ्य - रोगमुक्त इंसान एवं रोगमुक्त जहान् और न केवल रोगमुक्त, नशा, हिंसा, घृणा, विध्वंस, युद्ध...
पतंजलि ने आयुर्वेद को सर्वांगीण, सर्वविध रूप में, सर्वव्यापी व विश्वव्यापी बनाया
नेपाल में भूकंप पीडि़तों के लिए पतंजलि बना सहारा
पतंजलि विश्वविद्यालय में 'समग्र स्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक चिकित्सा’ विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन
शास्त्रों के अनुसार राजधर्म का स्वरूप
जीवन को निरोगी एवं स्वस्थ बनायें उपवास (Fasting)
हिन्दू नृवंश के विश्वव्यापी विस्तार के संदर्भ में आवश्यक विचार
स्वास्थ्य समाचार
हिपेटाइटिस
अनुशासन : योग का प्रथम सोपान