वैज्ञानिकों द्वारा सपनों में महान खोज जो अपने क्षेत्र में मील के पत्थर साबित हुए

वैज्ञानिकों द्वारा सपनों में महान खोज  जो अपने क्षेत्र में मील के पत्थर साबित हुए

डॉ. नागेन्द्र 'नीरज' निर्देशक चिकित्सा प्रभारी
योग-प्राकृतिक-पंचकर्म चिकित्सा एवं अनुसंधान केन्द्र
योग-ग्राम, पतंजलि योगपीठ, हरिद्वार

    प्राय: सपने आर..एम. नींद में ही आते हैं, कभी-कभी एन.आर..एम-3 नींद की भावातीत अवस्था में जो सपने आते हैं वे अतुल्य एवं अपूर्व होते हैं। विज्ञान, साहित्य एवं कला की यह खोज चेतन, अद्र्धचेतन तथा सपनों में तथा अपने अचेतन मन को पार करता हुआ व्यक्ति सामूहिक अचेतन के साम्राज्य में प्रवेश करता है। सामुहिक अचेतन मन का साम्राज्य अत्यन्त विशाल है। इसके अन्तर्गत व्यक्तिगत सामूहिक अचेतन, पारिवारिक सामूहिक अचेतन तथा सामाजिक सामूहिक अर्थात् राष्ट्रीय सामूहिक अचेतन, ट्राइब एण्ड रेस सामूहिक अचेतन, प्रीमिटिव एनसेस्टर सामूहिक अचेतन को पार करता हुआ सुपर कन्ससनेस कॉस्मिव कन्ससनेस के परम सत्ता ' ग्रेट मदर एण्ड ओल्ड वाइज मैनÓ में अर्थात् शिव-शक्ति परमात्मा-प्रकृति अर्थात् व्यक्ति परम चेतन के पास पहुँच जाता है, जो समस्त ज्ञान-विज्ञान का अनन्त असीम स्रोत है। उस स्थिति में वैश्विक तल पर समस्त मानव जाति के अनुभवों का ज्ञान मय कल्याणमय प्रकाश युक्त रत्न आगार कॉस्मिक कन्सनेस से जुड़ जाते हैं। इसमें व्यक्तिगत अनुभवों एवं वृत्तियों के अतिरिक्त अपने पूर्वजों, प्रजाति तथा समस्त मानव जाति द्वारा मानव के उद्भव विकास तथा भोगे गये ज्ञान एवं अनुभवों के बीज की भांति अव्यक्त रूप से संग्रहित हैं। सपनों में कभी-कभी उस अनन्त असीम ज्ञान के सागर से सम्पर्क होते ही जीवन के सृजनात्मक रहस्यों का उद्घाटन विभिन्न अनुसंधान में होता है।
1.  महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजम- विश्व के चार हजार से अधिक मैथेमेटिकल थियोरम्स देने वाले रामानुजम ने बताया है कि ये सारे कार्य हिन्दु देवी नमागिरि 'नमक्कल' सपनों में मुझसे सम्पादित करवाती है। वे जटिल से जटिल गणितीय सूत्रों को समाधान करवा देती है तथा सपनों में ही उन सूत्रों को मैं लिख लेता था। सपनों के इसी खोज के आधार पर रामानुजम ने मद्रास से कैम्ब्रिज युनिवर्सिटी की यात्रा की। वे 20वीं शताब्दी के महान् गणितज्ञ थे।
    कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के महान् गणितज्ञ गॉडफ्रे एच.हार्डी जिन्होंने रामानुजम के साथ काम किया है। उस समय के सर्वाधिक शुद्धतम (Pure) टैलेंट स्केल 0 से 100 के आधार पर महान् गणितज्ञों स्वंय गॉडफे्र एच. हार्डी का गणितीय गुण में सम्पन्नता योग्यता लब्धांक (Worthy of) 25 जे.. लिटिल वुड का 30, डेविड हिलबर्ट का 80 तथा श्रीनिवासन का 100 स्कोर था। रामानुजम का आई.क्यू. 185 था। आइन्स्टीन तथा स्टेफेन हाकिंग का आइ.क्यू. 160 था।
एक बार श्रीनिवास रामानुजम ने अपने सपने के विषय में बताया था कि जब वे सोते थे, एक असाधारण अनुभव संयुक्त घटना घटित होती थी। लाल रंग पर्दे पर जो रक्त से बना हुआ था, तुरन्त स्क्रीन पर एक हाथ निकल कर लिखना प्रारम्भ कर देता था। मैं अत्यन्त सजग एवं सावधान रहता था। मेरे दिमाग में यह बात भली-भांति बैठ गयी थी कि माँ नमागिरि का वात्सल्य आशिष मेरे पर है। माँ ने सपने में अपने उस दृश्य हाथ से दीर्घ वृत्तीय समाकल समीकरण (Elliptic Integrals) के अंक लिखे। दिमाग में स्पष्ट रूप से वे समस्त गणीतीय सूत्र समझ में जाते थे। फिर भी जितना जल्द संभव हो सके जगकर, उन अंकों को लिख डालता था। हिन्दु देवी नमागिरि प्राय: मेरे सपने में आकर प्रमेय (Theorem) को प्रस्तुत करती थी, बाद में जागकर उसे लिख लेता था।
    तमिलनाडू में नमाकल जिला में नमागिरि अम्मा का मंदिर नरसिम्हा स्वामी कोविल टेम्पल के परिसर में बना हुआ है। नरसिम्हा स्वामी को नमागिरि अम्मा कमलालयम के रूप में साक्षात दर्शन दी थीं। रामानुजम उस मंदिर के चार खम्भे वाली मण्डपम के मध्य में देवी के सम्मुख बैठकर ध्यान एवं तपस्या करते थे। इस देवी ने ही उन्हे इंगलैंड जाने की स्वीकृति दी थी एवं गणित के क्षेत्र में उन्हें अद्वितीय एवं विलक्षण बनाया था।
रामानुजम के शुद्ध गणित में 3999 प्रमाण के साथ गणीतीय प्रमेय (Theorem) के प्रमाणिक सर्वसमिकाएं सूत्र (Identities) तथा अनुमानिक गणित (Conjecture) तथा समीकरण प्रकाशित हो चुके हैं। रामानुजम तमिलनाडू के इरोड में जन्मे थे। रामानुजम का कैरियर अच्छी तरह नहीं बीता। सन् 1904 . में पहला कॉलेज स्कॉलरशिप मिला; किन्तु ननमैथेमेटिकल विषय में असफल रहे। दूसरा मद्रास के कॉलेज; लेकिन वहाँ आटर्स विषय में फेल हो गये। 1910 . में रामचन्द्र राव सेक्रेटरी ऑफ इण्डियन मैथेमेटिक्स सोसायटी ने उनका एक साक्षात्कार लिया। उनकी योग्यता को देखकर उनकी आर्थिक मदद की। 1911 . में उनका मैथेमेटिक्स सिद्धान्त का पहिला शोध प्रकाशित हुआ। रामानुजम का मैथेमेटिक्स में मुख्य योगदान (1) पाई के अनंत शृंखला की खोज (2) मॉक थीटा फंक्शन (3) रामानुजम अंक (4) सर्किल मेथड (5) थीटा फंक्शन (6) एल्लिप्टिक इन्टंगरल्स (7) हाइपरजियोमेट्रिक सिरिज (8) 1729 रामानुजम-हार्डीनम्बर से विख्यात है। रामानुजम के गणितीय विलक्षण क्षमता को देखते हुए आईस्टीन ने कहा था। "Pure mathematics is, in its way, the poetry or logical ideas." रामानुजम की 1920 . में मात्र 32 साल की अल्पायु में मृत्यु हो गयी।
    मैट्रिक पास करने के बाद रामानुजम आगे की पढ़ाई में असफल रहे। उनके पास एकेडमिक डिग्री नहीं होने के बावजूद गणित में उनकी विलक्षण क्षमता को परखते हुए विश्व के महान् गणितज्ञ डॉ. जी.एच. हार्डी के अनुशंसा पर 16 मार्च 1916 में बैचलर ऑफ साइंस अनुसंधान आधारित डिग्री दी गयी। 1920 में उसी डिग्री के आधार पर पी.एच.डी. की डिग्री से उन्हें विभूषित किया गया। 1918 में एतिहासिक विश्व के प्रथम एवं अंतिम युवा रॉयल सोसायटी के फेलो एवं भारत के प्रथम फेलो चुने गये। 1918 . में ट्रिनिटी कॉलेज कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के भी प्रथम भारतीय फेलो चुने गये। 26 फरवरी 2012 . से श्री निवासन रामानुजम के जन्म तिथि 22 दिसम्बर से प्रति साल देश-विदेश मे मैथेमेटिक्स डे मनाया जाता है।
2.  आइंस्टीन- सपनो में वे पहाड़ से नीचे उतर रहे थे और तेजी से एक रोशनी का पीछा कर रहे थे। प्रकाश की गति से वे रोशनी तक पहुँचना चाहते थे परन्तु वे बार-बार स्लीपर से फिसल रहे थे। वे देखते हैं कि सितारे कुछ और ढंग से देख रहे हैं। इस प्रकार उन्होंने स्पीड ऑफ लाइट के फार्मूला की खोज की। एक बार आंइस्टीन ने एक सपना देखा कि एक किसान अपनी अनेक गायों को विद्युत तार प्रवाहित बाड़ के अन्दर रखता है। विद्युत तार में बिजली प्रवाहित होने से गायें निकल नहीं पा रही थी, तभी अचानक उस किसान ने विद्युत कनेक्शन काट दिया। सभी गायें एक-एक करके तार की बाड़ को फांद कर भागने लगी। आंइस्टिन ने देखा कि उनकी यह चाल एवं गति मेटाक्रोनिकल लय-ताल-रिदम के साथ मैक्सिकन वेव में बदल गया। इस प्रकार इस स्वप्न ने आइंस्टिन को सापेक्ष बाद सिद्धान्त (Theory of Relativity) को प्रतिपादित करने का शुभ अवसर प्रदान किया।
3.  ऑटो लोएवी (Otto Loewei) - जर्मनी के फार्मकोलॉजिस्ट आटो लोएवी ने सपने में न्यूरोट्रान्समीटर्स एसिटाइलकोलिन की खोज की। एसिटाइल कोलिन ही रेमनींद में सपनों को उभार कर बढ़ावा देता है। सपनों को बढ़ावा (Promote) देता है। 20वीं शताब्दी के प्रारम्भ में ऐसा माना जाता था कि नर्व अपनी सूचनाओं को इलेक्ट्रिकल सिग्नल के द्वारा सम्प्रेषित करते हैं, परन्तु ऑटो लोएवी ने खोज की कि नर्व ट्रान्समिट सिग्नल वैद्युतीय होकर रासायनिक होता है।
    इस खोज के लिए 13 साल बाद उन्हें नोवेल पुरस्कार मिला। सन् 1921 . में एक रात उन्होंने सपना देखा कि इस खोज में वे सलंग्न है कि नर्व इम्पल्स का ट्रान्समिशन यानि जैव विद्युतीय होकर जैव रासायनिक होता है। वे सपनों से जागकर प्रयोग में संलग्न हो गये। फिर वे सो गये। सपने में ही कागज पर आये विचारों को लिख डाला। सुबह टहलते समय उन्होंने यह महसूस किया कि मैंने सपनो में कहीं पेपर पर कुछ लिखा था, जो बाद में प्रयोग के दौरान सत्य प्रमाणित हुआ। नर्व सूचनाओं का सम्प्रेषण केमिकल होता है। बाद में 1936 . में " "Theory of Chemical transmission on the nerve impulse." रिसर्च पर नोवेल पुरस्कार मिला।
4.  फ्रेडरिक बेन्टिग- एडवान्स मेडिसिन में इसुलिन की खोज के लिए 1923 . में फेडरिक बेन्टिंग तथा उनके सहयोगी चाल्से बेस्ट के साथ नोवेल एवार्ड मिला। बेन्टिंग ने एक सपने में एक मधुमेह ग्रस्त कुत्ते का पैंक्रियास लिगेट सर्जरी द्वारा निकाल देने पर पाया कि उसके रक्त शर्करा तथा इंसुलिन के मध्य का संतुलन अस्त-व्यस्त हो गया। इससे पता चला कि पैंक्रियास का बीटा सेल्स ही इंसुलिन पैदा करता है। किसी कारण वश पैंक्रियास के क्षतिग्रस्त होने से इन्सुलिन का निकलना बन्द हो जाता है। डाइबिटीज का मुख्य कारण यही है। इस इंसुलिन को औषधि के रूप में विकसित किया गया, जिससे डाइबिटीज ग्रस्त करोड़ों लोगों के जीवन की रक्षा हो रही है।
5.  रेने डेसकार्टेस (Rene Descartes) - यह एक जर्मन सैनिक थे। उन्होंने अपने तीन सपनों की शृंखला से एनालाइटिकल जियोमेट्री की नींव डाली। सपनों के आधार पर ही वे माडर्न रेशनलिज्म सिद्धान्त के जनक बने।
6.  डार्विन ने थिअरी ऑफ एवोल्युशन विकास वाद सिद्धान्त रखा; परन्तु इस पर सर्वाधिक काम का श्रेय एल्फ्रेड रस्सेल वैलेस के नाम जाता है। उन्होंने ट्रापिकल ज्वर से तप्त सपने में यह खोजा कि पर्यावरण के अनुकूल अपने को अनुकूल ढ़ालने तथा बनाने वाले प्राणी श्रेष्ठतम विकास के शिखर को छूते हैं। इस प्रकार 'थिअरी ऑफ एवोल्युशन बाई नेचुरल सेलेक्शन' की खोज की। ‘Survival of fitest is over get over it. We need survival of wisest and survival of awakest for age of enlightenment.’
7.  गणितज्ञ तथा विख्यात गोल्फर जैक निकोलस 1964 . में शूटिंग के दौरान अपने खराब ग्रुप के कारण 70 स्कोर होल को खो दिया। सपने में उन्होंने क्लब को जबरन रोकते हुए तथा सहारा देकर समस्या को समझते हुए दूसरे दिन ग्रुप वाली गलती को सही कर के अपने खेल में अभूतपूर्व ढंग़ से विकसित एवं प्रदर्शित किया।
8.  मत्स्य जीवाश्म फोसिल फिश विशेषज्ञ अगास्सिज- मछलियों के जीवाश्म स्पेशीज के महान् विशेषज्ञ लूइस अगासिज फॉस्सिल फिश के संरचना को कैसे संरक्षित किया जाये इस जटिल समस्या पर दो सप्ताह से समझने प्रयास कर रहे थे, लेकिन कोई प्रगति नहीं हो रही थी। दो-तीन रात के सपनों के बाद उन्हें इसका सूत्र मिल गया। दो रात के सपनों को भूल गये, परन्तु तीसरी रात्रि के सपनों में उठकर उन्होंने स्केच बना लिया। और जब वे सुबह उठे तो देखकर दंग रह गये कि उनका सूत्र स्केच के रूप में सामने प्रत्यक्ष पड़ा हुआ है।
9. सपने में रेने डेरूकार्टिस द्वारा साइन्टिफिक मेथड की खोज- सभी चीजें दुविधापूर्ण शंका, शक, संदेह एवं संशयपूर्ण एवं डाउटफूल हैं जब तक कि उसे प्रमाणित कर दिया जाए। उनके सूत्र हैं-
किसी चीज को स्वीकार नहीं करो जब तक शक, संदेह, शंका एवं संशय का समाधान मिल जायें।
कोई भी विचार को आर्डर अनुक्रम तथा व्यवस्था के अनुरूप सर्वसाध्य, सर्वाग्राही, सर्वोपयोगी बनाकर एवं समरूप रखना चाहिए।
सरल सीधी भाषा में ताकि समझ में जाये, छोटे-छोटे, स्टेप बाइ स्टेप रखें। ताकि जटिल ज्ञान एवं विज्ञान भी आम आदमी के समझ मे जायें। समझ से परे जायें।
समस्या को यथा संभव अनेक हिस्सों में विभक्त करके रखने मे समस्या का समाधान हो जाता है।
Make Enumarations so complete and reviews so general that nothing is omitted..
10. डी.एन.. की दोहरे घुमावदार कुंडलित (DNA Double helix) संरचना की खोज:- डी.एन.. के संरचनात्मक ढ़ांचे की खोज डॉ. जेम्स वाटसन द्वारा सपने में की गयी। वाटसन ने सपने में देखा कि दो सांप एक दूसरे के साथ लिपटे हुए एवं गुथे हुए थे, किन्तु उनके सिर एक दूसरे के विपरीत दिशा में थे। इस सपने में इस दृश्य को देख कर वाट्सन ने डी.एन.. के संरचनाात्मक ढ़ांचे की खोज की। डी.एन.. अणुओं का एक ऐसा समूह है जो माता-पिता स्वयं अपने तथा उनके सात पीढिय़ों तक के वंशानुगत या आनुवांशिक गुण को अपने संतान में स्थानांतरित करते हैं। मनुष्य से लेकर यह सभी प्रकार के प्राणियों में पैतृक गुण एवं आनुवांशिकता की प्राथमिक इकाई है।
11. परसिसटेन्ट मेमोरी- इसकी खोज वैज्ञानिक साल्वाडोर डाली का फेमस क्लॉक वर्क से है जो 1931 . के सपने में ही उद्घाटित हुआ। इस हस्त चित्रित फोटोग्रॉफ को सपने में देखकर परसिसटेन्स मेमोरी की खोज की। परसिसटेन्स मेमोरी को रीड ओनली मेमोरी भी कहते हैं। इसे नन वोलाटाइल स्टोरेज मेमोरी भी कहते हैं। इसका काम कम्प्यूटर के डाटा को पढऩा होता है। कम्प्यूटर मेमोरी में रोम एक स्थायी मेमोरी होती है जिसे परमानेन्ट मेमोरी भी कहते हैं। रोम में स्टोर किए गये डाटा कम्प्यूटर बंद हो जाने के बाद भी नष्ट नहीं होता है। परसिसटेन्स मेमोरी की पेन्टिग माडर्न आर्ट के रूप में म्यूजियम ऑफ मार्डन आर्ट न्यूयार्क में 1931 . में रखी गयी है- इसे मेल्टिेग क्लॉक आर्ट भी कहा गया। इसमें सपने में खोज की बात कही है?
12. डीमिट्रि मेण्डेलीव- डीमिट्रि मेण्डेलीव ने सपने में एक संगीतमय नाटक के दौरान सभी तत्वों को अपने-अपने आण्विक भार (Atomic weight) को लेकर भागते हुए देखा। उसी के आधार पर गुण एवं अणुभार के अनुसार पेरिओडिक टेबल ऑफ एलेमेन्ट की खोज हुई।
13. नील बोर ने सपने में सूर्य के पास बहुत से ग्रहों के रूप में तत्वों को चक्कर लगाते हुए देख कर तत्त्वों के आण्विक इलेट्रॉनिक विन्यास के आधार पर अटोमिक साइन्स का डी.एन.. मॉडल तैयार किया?
14. फ्रेडरिक ऑगस्ट केकुले वॉनस्टे्रडोनिटज के सपने में एक बार सांप अपने पूंछ को मुख में दबायें षट्कोणीय संरचना के मनमोहक नृत्य सृजन कर रहे थे। इस संरचनात्मक लय-ताल एवं नृत्य मॉडल के आधार पर कार्बनिक रसायन विज्ञान की एक प्रमुख आधारशिला बेन्जिन का संरचनात्मक मॉडल डॉ. केकुले ने तैयार किया जो आज भी एक अतुल्य खोज माना जाता है। 
15. एलायस होवे सपने में शिकार खेलते हुए आदिवासी जन-जातियाँ के चंगुल में फंस गये। उन्हें पकड़कर आदिवासी लोग अपनी कुल देवता को बलि देने के लिए ले जा रहे थे। एलियास ने सपने में देेखा कि उन आदिवासियों के हाथ में जो हथियार एवं भाले हैं, उनके नोक पर छेद है। बलि देते समय वह डर कर सपने से जाग गये, लेकिन नुकीले भाले के छेद के आधार पर उन्होंने सिलाई मशीन तथा उसकी सूई की खोज 1845 . में की। सिलाई मशीनों की विशेष रचनात्मक सुई से सिले वस्त्र सभ्य समाज के मनुष्य को आधार पर जंगल वासियों से पृथक करता है।
16. आर्टिलरी गन लेवेलर एलेक्जेण्डर ग्राहम बेल लैब के एक कर्मचारी डी.बी. पार्किन्सन ने एक रात सपना देखा कि वह यूरोप युद्ध के बीच में है। एक आर्टिलरी क्रू-मैन के हाथ में एक ऐसा डिवाइस है जिसकी सहायता से वह अपने सटीक एवं सही निशाने के साथ नाजी एयर क्राफ्ट को ध्वस्त कर रहा है। इस सपने के आधार पर उसने अर्टिलरी गन लेवलर की खोज की।
17. गूगल के संस्थापक लैरीपेज ने सपना देखा कि वे तथा सर्जे ब्रिन (Sergey Brin) ने एक बहुत बड़ी मशीन में सभी प्रकार के वेवसाइट बनाकर कम्प्यूटर में डाउनलोड कर दिया। लैरी पेज स्टेमफोर्ड यूनिवर्सिटी में अध्ययन के दौरान अनावश्यक तर्क शून्य एवं विवेक रहित भय के कारण से एन्जाइटी दु:स्वप्न नाइटमेयर ग्रस्त अवस्था में उपर्युक्त सपना देखा। सपने से जागकर वे मध्य रात्रि में उठकर सपने से संबंधित कुछ गणित के हिसाब-किताब में उलझ गये। तब उनके दिमाग में यह बात समझ में गयी कि यह संभव है। सपने के दो साल के अन्दर उन्होंने गूगल की स्थापना की। विश्व का प्राय: हर व्यक्ति आज गूगल से जुड़ा हुआ है। यदि यह सपना नहीं होता और यह सपना सच भी नहीं होता। फिर आज की दुनिया कैसी होती कल्पना की जा सकती है।
18. लुडविग वान बीथॉवेन महानतम जर्मन संगीतकार पियानिस्ट रहे है। वे पश्चिमी संगीत के महानायक हैं। वे क्लासिकल रोमांटिक म्यूजिक कम्पोजर के सम्राट माने जाते हैं। सन् 1798 . के आस-पास बचपन से लेकर 28 साल की उम्र तक उन्हें सुनने में दिक्कत थी। 44 साल की उम्र में पूर्णतया बधिर हो गये थे। सुनने में दिक्कत होना उनके लिए वरदान बन गया। ऐसा माना जाता है कि वे स्वप्नजीवी थे। वे अपने संगीत को सपने में ही उठकर कम्पोज करते थे। पियानो सोनाटास वाद्य संगीत सृजन के सपने उन्हें आते थे। वे उसे लिख लेते थे, फिर वे कम्पोज कर संगीत से सजाते थे। बीथोवन म्यूजिक सिम्फोनी 5, बीथोवन म्यूजिक सिम्फोनी 9 तथा बीथोवन म्यूजिक सिम्फोनी 3, नवसिखुओं पियानिस्टों के लिए बीथोवन सिम्फोनी 5 शीट म्यूजिक तथा बिथोवन सिम्फोनी 9 शीट म्यूजिक को सभी प्यार करते हैं।
19. स्टीफन किंग विश्व प्रसिद्ध उपन्यासकार रहे हैं। उन्हे अपनी पुस्तकों की थीम एवं आइडिया सपनों से ही मिलता रहा है। उन्हें सपनों की घटनाएं स्पष्ट रूप से लिखते समय सामने साकार होकर प्रकट होने लगती थीं।
20. फ्रैंकेनस्टीन साहित्य जगत की विख्यात पुस्तक है। इसके लेखक मेरी वोलस्टोन क्राफ्ट शैले ने सपने में इस ग्रंथ की आइडिया प्लार्ड बायरॉन कवि की सपनों से सहयोग प्राप्त करते रहे। शैली ने अपने अतिथियों से भूतहा कहा था। वह सपना देखती है कि एक पागल वैज्ञानिक फ्रैंकेनस्टीम को खरीद कर लाता है तथा सुबह के समय खुशग्वार शीतलता प्रदान करने वाला कहानियां लिखना शुरू हो जाता है।
21. राबर्ट लुइस स्टीवेन्सन ने अपनी लोकप्रिय पुस्तक डॉ. जेकिल एण्ड मिस्टर हाइड को मात्र दस सप्ताह के अन्दर रात्रि के सपनों के दौरान लिख डाली। इसकी प्रत्येक कहानियों के लिए वे अपने सपनों का उपयोग करते थे।
22. जेम्स केमरॉन को टर्मिनेटर फिल्म का आइडिया नाइटमेयर यानि डरावने सपने में आया। केमरॉन 102F तापमान में उन्होंने डरावने सपनों में डरावनी लाल ऑँखों वाले प्राणियों को देखा। वे अपनी आँखों से आग के गोले निकाल रहे थे। इतना ही नहीं बल्कि तीव्र घूमने से केमरॉन इतने डरे हुए थे कि वे सो भी नही सके। वे प्राणी लाल आँखों से आग के गोले एवं ज्वाला को खीच भी रहे थे, लेकिन इस सपने से टर्मिनेटर फिल्म की क्रोनोलॉजिकल ऑडर में सन् 1984, 1991, 2003, 2009, 2015 . तथा 2019 . में फिल्म बनी। टर्मिनेटर काफी सफल फिल्म रही तथा खरबो रूपयों की कमाई की।
23. फिल्म निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन अपने सपनों के साथ इस कदर डूब जाते थे कि उनके सपने अत्यन्त दिलचस्प चित्ताकर्षक एवं मनमोहक होते हैं। वे जागकर उस सपने को पुन: देखने हेतु अद्र्धस्वप्न की स्थिति में चले जाते थे। यह उनके मन के सेमी कॉनशियस भाग की स्थिति होती थी। इस प्रकार स्वप्न के प्रति उनके अटूट गहरे प्रेम एवं सम्बन्ध ने उन्हें सफल सनसनी खेज भावोन्तेजक रोम हर्षक थ्रिलर फिल्म का सफल निर्देशक बनाया।
24. कीथ रिचार्ड द्वारा सुविख्यात लोकप्रिय विश्वास असंतुष्टि एवं अनिंद्रा के 'आई कान्ट गेट नो स्लिप' तथा 'आई कान्ट गेट सेटिस्फेकशन' जैसे गीत सपने में लिखे गये हैं। एकॉस्टिक रिफ्फस गीत को रिकार्ड करने के पूर्व नींद में वे चले जाते थेे। खर्राटेदार नींद के 40 मिनट के पश्चात उनके गीत को रिकार्ड किया जाता था।
25. जार्ज फिरेरिक हण्डेल ने 1741 . में अग्रेजी भाषा में मसीहा ओरटोरियो कम्पोज किया। डबलिन में इसका 13 अप्रैल 1742 . को प्रदर्शित किया गया। इस संगीत को कम्पोज करने मे रूकावटें रही थी। कम्पोज नहीं हो पा रहा था। अन्त में इस संगीत का कम्पोज सपने मे हुआ। मसीहा के कम्पोजर को यद्यपि मालूम था कि मेरी ने सपनों में ही जीसम से काफी कुछ सीखा था अत: इस विश्वास के कारण विख्यात 'मसीहा संकीर्तन संगीत' की रचना जीसस के शुभाशिष स्वरूप सपने में हुई।
26. बीटल्स विख्यात गीत यसटर्डे का सृजन मैक कार्टनी के सपनों में हुआ है। जब सोकर जागे उनके सिरहाने वह संगीत तथा पियानो पर लिखा हुआ पाया गया। यह संगीत के इतिहास की अमिट एवं अतुल्य घटना थी।
27. विख्यात तृतीय रोमन सम्राट कैलिगुला (Guius Julius Caesar Germanicus-nick name caligula) अपनी मृत्यु के एक दिन पूर्व सपने में अपनी मृत्यु से मिल लिए थे। ग्रीक मिथोलाजी के देवता जियूस अपोलो उस दिन उन्हें स्वर्ग से लौटा दिया था, लेकिन दूसरे दिन षड्यंत्रकारियों ने छल से उनकी हत्या कर दी।
28. अब्राहम लिंकन ने अपनी हत्या की पूरी घटना को सपने में मृत्यु के पहले देख लिया था। उन्होंने व्हाइट हाऊस में सपने में उदास एवं शोक पूर्ण रोने की आवाज सुनी थी, अन्त में उठे तथा अपने मृत शरीर को देखा, एक शोक पूर्ण मृत्युक्रन्दन को सुना।
29. हिटलर की जीवन रक्षक सपना काफी प्रसिद्ध रहा है। प्रथम विश्व युद्ध की लड़ाई जोरों पर थी। उसी दिन हिटलर ने सपना देखा कि उन्हें तथा उसके यूनिट के सभी सैनिकों को पृथ्वी की कुछ खाइयाँ तथा लिक्विड मेटल धात्विक द्रव सैलाब अपना भोजन बना रहा है। हिटलर सपने से जागा। व्यग्रता से भरपूर जागकर डर कर वहाँ से व्याकुल होकर दूर चला गया। जो लोग उसके साथ चले गये, वे बच गये। हिटलर भी बच गया क्योंकि उन खाइयों के आस-पास के पत्थर आदि टूटकर भरभरा कर गिर गये जिससे हिटलर के काफी सैनिक जो हिटलर के साथ जा सके वे सभी मारे गये।
30. अमेरिका की प्रथम करोड़पति महिला मैडल सी.जे.वाकर को उनके सपने ने ही करोड़पति बनाया। एक रात उसे सपने में एक बूढ़ा काला आदमी आया और उसने सफेद बाल को काला करने का एक मिश्रण नुस्खा बताया, जिससे बाल काले घने एवं मजबूत हो जाते हैं। फिर इसके बाद तो मैडम वाकर सपने के फार्मूले से निर्मित कास्मेटिक प्रोडक्ट की मलिका बन गयी और खूब धनार्जन किया।
31. स्टेफन मेयर की ' ट्वाइलाइट वेम्पायर काफी प्रसिद्ध फिल्म एवं सर्वाधिक बिकने वाली पुस्तक है। यह पुस्तक तथा फिल्म कॉफी विवादास्पद भी रही है। कई लोग इस पुस्तक या फिल्म से घृणा करते हैं तो कई बड़े चाव से पढ़ते हैं और पसन्द करते हैं। इस सिरीज की कई फिल्में बनीं तथा पुस्तकें  प्रकाशित हुई हैं। यह पुस्तक भी स्टेफन मेयर के सपनों की देन है। यह आइडिया सपनों में एम्पायर के आगमन से जुड़ा है। हयूमैन एम्पायर सम्बन्धों को कैसे प्यार करते एवं निभाते हैं। जब एम्पायर की त्वचा सूर्य के किरणों से स्पार्क होने के बाद भी जलती नहीं है।

Advertisment

Latest News

परम पूज्य योग-ऋषि स्वामी जी महाराज की शाश्वत प्रज्ञा से नि:सृत शाश्वत सत्य........... परम पूज्य योग-ऋषि स्वामी जी महाराज की शाश्वत प्रज्ञा से नि:सृत शाश्वत सत्य...........
ओ३म 1. भारत का सामर्थ्य - रोगमुक्त इंसान एवं रोगमुक्त जहान् और न केवल रोगमुक्त, नशा, हिंसा, घृणा, विध्वंस, युद्ध...
पतंजलि ने आयुर्वेद को सर्वांगीण, सर्वविध रूप में, सर्वव्यापी व विश्वव्यापी बनाया
नेपाल में भूकंप पीडि़तों के लिए पतंजलि बना सहारा
पतंजलि विश्वविद्यालय में 'समग्र स्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक चिकित्सा’ विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन
शास्त्रों के अनुसार राजधर्म का स्वरूप
जीवन को निरोगी एवं स्वस्थ बनायें उपवास (Fasting)
हिन्दू नृवंश के विश्वव्यापी विस्तार के संदर्भ में आवश्यक विचार
स्वास्थ्य समाचार
हिपेटाइटिस
अनुशासन : योग का प्रथम सोपान