वाइब्रेंट विलेज योजना के तहत आयोजित बाइक रैली को हरिद्वार से आचार्य बालकृष्ण जी महाराज ने झण्डी दिखाकर किया रवाना

वाइब्रेंट विलेज योजना के तहत आयोजित बाइक रैली को हरिद्वार से आचार्य बालकृष्ण जी महाराज ने झण्डी दिखाकर किया रवाना

  •  उत्तराखण्ड के दुर्गम, दूरस्थ गाँवों से पलायन रोकने के लिए पतंजलि योगपीठ प्रतिबद्ध : आचार्य बालकृष्ण
16 जुलाई, हरिद्वार। नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग (एन.आई.एम.) उत्तरकाशी की वाइब्रेंट विलेज योजना के तहत आयोजित बाइक रैली को आज रविवार पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण जी महाराज ने गंगा स्वरूप आश्रम से रवाना किया। इससे पहले आचार्य जी ने स्वयं साइकिल चलाकर माउंटेनियरिंग ग्रुप का उत्साहवर्धन किया। बाइक रैली प्रदेश के 11 जिलों का भ्रमण करेगी जिसमें हरिद्वार 10वाँ जिला है। इस जागरूकता रैली का उद्देश्य उत्तराखण्ड में पहाड़ी दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों से पलायन को रोकना तथा खाली पड़े गाँवों को दोबारा बसाना है।

150

इस अवसर पर आचार्य बालकृष्ण जी महाराज ने कहा कि उत्तराखण्ड के दुर्गम, दूरस्थ गाँवों से पलायन रोकने के लिए पतंजलि योगपीठ प्रतिबद्ध है। आज पतंजलि की सेवाओं का लाभ उत्तराखण्ड के अति दुर्गम पर्वतीय गाँवों तक पहुँचाया जा रहा है। पहाड़ के नागरिकों को शिक्षा, चिकित्सा तथा स्वास्थ्य जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु पतंजलि ने कदम बढ़ाया है। पहाड़ों से पलायन रोकने के लिए पतंजलि ने पहाड़ों पर ही लघु उद्योग के माध्यम से युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया है।

151

आचार्य जी ने कहा कि हमने प्रदेश के किसानों के लिए बेहतर विकल्प प्रस्तुत किए हैं जिनसे उनकी आय में वृद्धि हुई है। समय-समय पर किसानों को जैविक कृषि प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मौसम तथा भूमि के अनुसार उन्हें दलहन, तिलहन तथा पहाड़ी वातावरण के अनुसार उत्तम कृषि उत्पादों की जानकारी दी जा रही है जिसका लाभ प्रदेश के किसानों को मिल रहा है। इससे पहाड़ से पलायन में भी कमी आई है।
उल्लेखनीय है कि यह बाइक रैली शनिवार को गंगा स्वरूप आश्रम पहुँची थी जहाँ हरिद्वार सांसद श्री रमेश पौखरियाल 'निशंकने माउंटेनियरिंग ग्रुप का स्वागत किया था।
इस अवसर पर नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग, उत्तरकाशी के प्रधानाचार्य कर्नल अंशुमन भदौरिया, उप-प्रधानाचार्य मेजर देवल वाजपेयी तथा पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी उपस्थित रहे।

Advertisment

Latest News

परम पूज्य योग-ऋषि स्वामी जी महाराज की शाश्वत प्रज्ञा से नि:सृत शाश्वत सत्य........... परम पूज्य योग-ऋषि स्वामी जी महाराज की शाश्वत प्रज्ञा से नि:सृत शाश्वत सत्य...........
ओ३म 1. भारत का सामर्थ्य - रोगमुक्त इंसान एवं रोगमुक्त जहान् और न केवल रोगमुक्त, नशा, हिंसा, घृणा, विध्वंस, युद्ध...
पतंजलि ने आयुर्वेद को सर्वांगीण, सर्वविध रूप में, सर्वव्यापी व विश्वव्यापी बनाया
नेपाल में भूकंप पीडि़तों के लिए पतंजलि बना सहारा
पतंजलि विश्वविद्यालय में 'समग्र स्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक चिकित्सा’ विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन
शास्त्रों के अनुसार राजधर्म का स्वरूप
जीवन को निरोगी एवं स्वस्थ बनायें उपवास (Fasting)
हिन्दू नृवंश के विश्वव्यापी विस्तार के संदर्भ में आवश्यक विचार
स्वास्थ्य समाचार
हिपेटाइटिस
अनुशासन : योग का प्रथम सोपान